Digital Marketing – Sikhein mere sath hindi me aur paise kamaye

Digital Marketing course फॉर – फ्री !!! फ्री !!! फ्री !!!

आइये आज हमलोग इसको details में समझेंगे और इसको सिख कर आप अच्छे पैसे भी कमा सकतेहो।
जैसा की पिछले पोस्ट में मैंने बताया था आपलोगो को की Digital मार्केटिंग है क्या है ? और इससे आप सिख कर ऑनलाइन पैसे कैसे Earn कर सकते है।
इसका course ऑनलाइन बहुत हिं costly है और लोग इसको जानने और सिखने के लिए लाखों रूपए खर्च कर रहे हैं, पर ये course मैं आपको फ्री में सिखाऊंगा, और आपको आत्मनिर्भर बनाऊंगा जो की आजकल अभी हमारे माननिये प्रधानमंत्री जी श्री नरेंद्र मोदी जी बोल भी रहें है।

आज का समय दोस्तों सिर्फ सरकारी और गैर-सरकारी जॉब कर के पैसे कमाने का नहीं है, अगर आपको अच्छी Income करनी है तो आप ये course कर के बहुत ही सरलता से पैसे कमा सकते है और ये होगा कैसे ये मैं आपको इस पोस्ट में आगे बताऊंगा। आप बस हमारे साथ बने रहिये।

आइये मैं अब बिना ज्यादा समय लिए हुए आपको ये फ्री course की ओर ले कर चलता हूँ। और इसे मॉडल्स इ समझने की कोशिश करते है।

 

Digital Marketing क्या है ???

एक आसान भाषा में समझे तो डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसी प्रणाली है जिसमे इलेक्ट्रॉनिक का इस्तेमाल कर के जैसे की Mobile , Desktops , या कोई भी digital media का platform इस्तेमाल कर के जो भी ऑनलाइन पैसे कमाते है Sales और Service से उसी को digital marketing कहते है।
अब ये तो इसकी defination हो गयी जो आपको इंटरनेट पर भी आसानी से मिल जाएगी।
अब जो मैंने फ्री कोर्स की बात की है उसे बहुत अलग अलग sections में बाँटा गया है जो हमलोग एक -एक कर के details में समझेंगे आगे।

मॉडल्स कुछ इस तरह से निचे है जिसे हमलोग एक-एक steps में समझेंगे :-

1. Social media marketing (S.M.M) – सोशल मीडिया मार्केटिंग (SMM) में सोशल मीडिया प्लेटफार्मों और वेबसाइटों का उपयोग कर के किसी उत्पाद या सर्विसेज (Services) को बढ़ाना हिं सोशल मीडिया मार्केटिंग है।

2. Content marketing – कंटेंट मार्केटिंग (Content Marketing) में ऑनलाइन लक्षित दर्शकों के लिए सामग्री बनाने, प्रकाशित करने और वितरित करने पर केंद्रित विपणन का एक रूप है।

3. Search engine marketing (S.E.M) – सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM) में वेबसाइटों को बढ़ावा देते हुए विज्ञापन के माध्यम से सर्च इंजन परिणाम (results) अपने ग्राहकों को देना हिं शामिल है।

4. Email marketing (E.M) ईमेल मार्केटिंग में ईमेल का इस्तेमाल कर के एक व्यावसायिक (Business) संदेश एक समूह तक भेजने का काम है। अपने सर्विसेज (Services) और प्रोडक्ट के बारे में ग्राहक को भेजे गए प्रत्येक ईमेल को ईमेल मार्केटिंग कहा जाता है।

5. Search engine optimization (S.E.O) – सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन (SEO) वेबसाइट की ट्रैफ़िक की गुणवत्ता में सुधार करने की प्रक्रिया है।

6. Web analytics – वेब एनालिटिक्स (Web Analytics) में वेब का उपयोग समझने और के लिए वेब डेटा का मापण, संग्रह, विश्लेषण और रिपोर्टिंग करना है।

7. Conversion rate optimization (C.R.O) – कन्वर्शन रेट ऑप्टिमाइजेशन (CRO) में इंटरनेट मार्केटिंग का इस्तेमाल कर रिजल्ट्स के प्रतिशत को बढ़ाने की एक प्रणाली है जो ग्राहकों में परिवर्तित होती है, इसे साधारण तौर पर सीआरओ कहा जाता है।

 

ये जानकारी जो भी यहाँ दी गयी है वो अभी संछिप्त में है, हो सकता है की बहुत स्पष्ट आपको समझने में प्रॉब्लम भी हो लेकिन आपको घबराने की जरुरत नै है ,मैं आपको इसके बारे इ डिटेल्स में बताऊंगा और आपको एक-एक स्टेप समझाऊंगा।
बस आप मेरे साथ जुड़े रहे।